Saturday 30 August 2008

अंग्रेजी के मेरे पाँच पसंदीदा गीत...


Written by Anil Singh
----

संगीत से मुझे बहुत लगाव है । मुझे लगता है कि संगीत ही एक ऎसी विधा है जो इस असीमित से दिखने वाले संसार को कुछ हद तक सीमित करती है । आज मैं आपसे अपने कुछ पसंदीदा अंग्रेजी गीत बांटना चाहूंगा । मात्र पाँच, शेष फिर कभी ।
आप सोच रहे होंगे कि संगीत पर आधारित इस लेख का उत्तराखण्ड राज्य से क्या संबंध ।
देखा जाय तो संबंध है भी और नहीं भी ।
चलिए पहले इनके संबंध के विषय में ही बात कर ली जाय ।
अंग्रेजी भाषा में गाने वाला एक गायक है-- जॉन डेनवर । यद्यपि जॉन एक ऐसी भाषा में गाता है जो सबसे वैश्वीय है, फिर भी विश्व के कई ऐसे देश हैं जहाँ लोगों के लिए, यह भाषा अभी भी नयी है । मसलन चीन को ही ले लीजिए, और कुछ हद तक भारत को भी ।
भाषा की इस सीमितता के बावजूद भी जॉन डेनवर न केवल चीन में बल्कि उसके जैसे कई अन्य देशों में काफी लोकप्रिय है ।
जॉन डेनवर के श्रोता उसे दो कारणों से सुनते हैं-- उत्तक्रिष्ट बोलों के लिए और आत्मा को छूने वाले संगीत के लिए । या दोनों के लिये ।

उदाहरण के लिए , जॉन डेनवर के लोकप्रिय गीत 'आई एम अ कंट्री बाय' को ही लीजिए । इस गीत की लोकप्रियता इसके संगीत से अधिक, इसके बोलों के कारण है । इस गीत में गायक द्वारा अपने ग्रामवासी होने के गुण का गुणगान किया गया है । गायक ने अपनी गायन शैली, में एक ऐसे अमरीकी ग्रामीण लड़के के अलहड़पन और निर्मुक्तता का जीवन्त चित्रण किया है; जिसके लिए ग्रामीण जीवन ही सर्वश्रेष्ठ है ।
परंतु यह गीत जितना अमेरिका मे लोकप्रिय है उतना ही विश्व के कई अन्य देशों मे भी ।यहाँ यह स्पष्ट हो जाता है कि वे लोग जो अमेरिकी नहीं हैं, इस गीत को प्रायः इसके शब्दों के अलावा अन्य कारणों से पसंद करते हैं । यदि गायक की आवाज़ संगीत के समान ही है , तो हमारे पास केवल एक ही कारण शेष बचता है; वह है संगीत ।

दूर क्यों पास का ही उदहारण लीजिए, मैंने ऐसे कई व्यक्ति देखे हैं जो पहाड़ी बोली का एक शब्द भी नहीं जानते, पर जब किसी विवाह समारोह में कोई पहाड़ी गीत बजता है, तो उनसे अधिक खुश कोई ढूंढने से भी नहीं मिलता

बिना किसी विलम्ब, आइए संगीत पर आधारित इस लेख के उत्तराखण्ड राज्य से संबंध की बात कर लें।

संबंध सरल है , संगीत एक वैश्वीय विरासत है और यह एक सार्वभौमिक क्रिया है । और उत्तराखण्ड इससे अछूता नहीं है ।

यदि संगीत को किसी भी संस्कृति कि एक गैर जरूरी क्रिया माना जाए;तो ब्लॉग के साथ इस लेख का कोई संबंध नहीं है ।

अंत में, मेरे पसंदीदा दस अंग्रेजी गीत:

१) साउन्ड आफ साइलैन्स --सिमन ओर गारफनकल
२) ऐनीज़ सान्ग--जॉन डेनवर
३) फ्लाइंग इन अ जेट प्लेन--जॉन डेनवर
४) किस मी--सिक्स पैन्स
५) आई एम अ कंट्री बाय-- जॉन डेनवर

शेष फिर कभी

----

0 constructive comments: